ravindra jadeja biography

Ravindra Jadeja Biography in Hindi

रविन्द्र जडेजा की जीवनी (Ravindra Jadeja Biography (Jivani) In Hindi) : प्रतिभाशाली ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) इस समय भारतीय टीम का अहम हिस्सा है। रविन्द्र जडेजा ने भारतीय टीम को कई हारे हुए मैच अपनी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग से जिताए है। रविन्द्र जडेजा भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन फील्डर है। तो वही रविन्द्र जडेजा की विश्वकप 2019 के सेमीफाइनल में खेली गई 77 रन की पारी को कोई भी नहीं भुला पायेगा। रविन्द्र जडेजा ने अपनी मेहनत और लगन से नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया।

रविन्द्र जडेजा की जीवनी (Ravindra Jadeja Biography in Hindi)

नामरविन्द्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा (रविन्द्र जडेजा)
पहचानभारतीय क्रिकेटर (ऑलराउंडर)
जन्मतिथि6 दिसंबर 1988
पिताअनिरुद्धसिंह जडेजा
माता लता जडेजा
पत्नी रीवा सोलंकी
ravindra jadeja cricket career
Ravindra Jadeja Cricket Career

6 दिसम्बर 1988 को गुजरात के जामनगर जिले में एक मध्यमवर्गीय परिवार में रविन्द्र जडेजा का जन्म हुआ था। रविन्द्र जडेजा के पिता का नाम अनिरुद्धसिन्ह जडेजा और माता नाम लता जडेजा है। रविन्द्र जडेजा के पिता अनिरुद्धसिन्ह जडेजा आर्मी में थे। लेकिन ड्युटी के दौरान चोट लगाने के कारण उनको आर्मी को छोड़ना पड़ा। फिर बाद में वो एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में सिक्योरिटी गार्ड का काम करने लगे।

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के पिता उनको हमेशा आर्मी में भेजना चाहते थे। लेकिन रविन्द्र जडेजा की पूरी रूची क्रिकेट में थी। जिसकी वजह से उन्होंने क्रिकेट को अपना करियर बनाने का निर्णय किया । और आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद उनके पिता ने रविन्द्र जडेजा को एक क्रिकेट एकेडमिक मे दाखिला करवाया।

रविन्द्र जडेजा अपनी माँ के सबसे ज्यादा करीब थे। लेकिन 17 साल की उम्र में रविन्द्र जडेजा ने अपनी माँ को खो दिया। जिसका रविन्द्र जडेजा को बहुत बड़ा सदमा लगा और वो काफी उदास रहने लगे साथ ही क्रिकेट से दुरी बनाते चले गए।

ये भी पढ़े :- Shikhar Dhawan Biography in Hindi | Dhawan Success Story and Career

लेकिन रविन्द्र जडेजा की माँ का सपना था की रविन्द्र जडेजा एक न एक दिन भारतीय टीम में जरूर खेले। मां के सपने को साकार करने के लिए रविन्द्र जडेजा कड़ी मेहनत करने लगे. फिर इनकी कड़ी मेहनत ने असंभव को संभव बनाया।

रविन्द्र जडेजा घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

ravindra jadeja domestic cricket career
Ravindra Jadeja Domestic cricket career

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को साल 2002 में सौराष्ट्र की अंडर-14 में महाराष्ट्र के ख़िलाफ़ खेलने का मौका मिला था। और उन्होंने 87 रन बनाए और 4 विकेट लिए। रविन्द्र जडेजा के लाजबाव प्रदर्शन को देखते हुए रविन्द्र जडेजा को सौराष्ट्र अंडर- 19 टीम में जगह मिल गई। जिसमे उनके बल्ले से पहला शतक निकला।

रविन्द्र जडेजा के द्वारा किये गए लगातार अच्छे प्रदर्शन की वजह से उनको अंडर – 19 वर्ल्ड कप 2005-06 के लिए भारतीय टीम की तरफ से चुना गया। लेकिन अंडर – 19 वर्ल्ड कप 2005-06 में रविन्द्र जडेजा 4 मैचों में सिर्फ 34 रन ही बनाये और 4 विकेट लिए।

अंडर – 19 वर्ल्ड कप 2005-06 के बाद रविन्द्र जडेजा को दिलीप ट्रॉफी 2006-07 में पश्चिमी क्षेत्र के लिए खेलने का मौका मिला। लेकिन रविन्द्र जडेजा रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र क्षेत्र के लिए भी खेलते हैं।

ये भी पढ़े :-  Mithali Raj Biography in Hindi | Mithali Raj Success Story and Career

रविन्द्र जडेजा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 102 मैचों में 5799 रन बनाये है, जिसमे रविन्द्र जडेजा 10 शतक और 29 अर्धशतक लगाए है। रविन्द्र जडेजा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 331 रन की पारी भी खेली है। साथ ही 423 विकेट भी चटकाए है। और एक मैच में अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए 31 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

और लिस्ट-ए क्रिकेट में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 218 मैचों 2 शतक और 17 अर्धशतक की मदद से 3345 रन बनाये थे। लिस्ट-ए क्रिकेट में रविन्द्र जडेजा ने 134 रन की पारी भी खेली थी। साथ ही 248 विकेट भी चटकाए है। और एक मैच में 36 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

रविन्द्र जडेजा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Ravindra Jadeja International Cricket Career)

ravindra jadeja international cricket career
Ravindra Jadeja International cricket career

2009 में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को अपनी मां के सपनों को पूरा करने का मौका मिला। और भारतीय टीम की तरफ़ से श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी -20 सीरीज खेलने का मौका मिला। और पहले वनडे मैच में रविन्द्र जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ 77 गेंद पर 60 रन की नाबाद पारी खेली। लेकिन भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़े :-  संदीप माहेश्वरी की सक्सेस स्टोरी और संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल कोट्स

लेकिन इस मैच के बाद रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) लगातार फ्लॉप होते चले गए। लेकिन भारतीय टीम के कप्तान एमएस धोनी ने रविन्द्र जडेजा के बार बार फ्लॉप होने के बाद भी उनको लगातार मोके देते चले गए। क्योकि एमएस धोनी को रविन्द्र जडेजा पर पूरा विश्वास था। कि वो रविन्द्र जडेजा का ये खराब फॉर्म थोड़े समय का ही।

फिर रविन्द्र जडेजा ने 7 वनडे मैचों के बाद एक और अर्धशतक जड़ अपने फॉर्म में वापसी की और एमएस धोनी को सही साबित किया। इसके बाद से रविन्द्र जडेजा को जब जब बल्लेबाजी करने का मौका मिला उन्होंने भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। और लगातार विकेट लेते चले गए।

और 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ एमएस धोनी की कप्तानी के अंदर रविन्द्र जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। रविन्द्र जडेजा ने अपने पहले टेस्ट मैच कुल 3 विकेट लिए और 12 रन बनाये। इस मैच के बाद से रविन्द्र जडेजा भारत टेस्ट टीम का अहम हिस्सा बन गए और अपनी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फ़िल्डिगं से लगातार भारतीय टीम को मैच जीताने लगे।

रविन्द्र जडेजा अंतर्राष्ट्रीय वनडे करियर (International One-Day Career)

ravindra jadeja international one-day career
Ravindra Jadeja International One-Day Career

रविन्द्र जडेजा ने अब तक भारत की तरफ से165 वनडे मैच खेले है जिसमे उन्होंने 31.88 की औसत और 85.96 के स्ट्राइक रेट से 2296 रन बनाये है। रविन्द्र जडेजा के नाम वनडे में 12 अर्धशतक है। रविन्द्र जडेजा ने अब तक वनडे में 36.57 की औसत से 187 विकेट लिए है। रविन्द्र जडेजा वनडे में 4.89 की इकोनॉमी से रन देते है। वनडे में जडेजा ने 7 बार 4 विकेट लिए है और 1 बार 5 विकेट लिए है।

ये भी पढ़े :-  Nick Vujicic Biography, Motivational Quotes and Success Story in hindi

वनडे रिकॉर्ड (One-Day Record)
  • रविन्द्र जडेजा ने अब तक वनडे में एक भी शतक नहीं लगाया है। तो वही रविन्द्र जडेजा ने वनडे में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा 2296 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज है।
  • रविन्द्र जडेजा ने साल 2013 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। 2013 में रविन्द्र जडेजा ने 34 मैचों में 25.40 की औसत से 52 विकेट लिए थे।

रविन्द्र जडेजा अंतर्राष्ट्रीय टी-20 करियर (International T-20 Career)

ravindra jadeja international t-20 career
Ravindra Jadeja International T-20 career

सर जडेजा ने भारतीय टीम की तरफ से 49 टी-20 मैच खेले है और उसमे उन्होंने 101.76 के स्ट्राइक रेट से 173 रन बनाये है। रविन्द्र जडेजा ने अब तक टी-20 में 7 चौके और 5 छक्के लगाए है। रविन्द्र जडेजा ने अब तक एक भी शतक और अर्धशतक नहीं लगाया है। रविन्द्र जडेजा ने टी-20 में भारत के लिए 39 विकेट लिए है।

रविन्द्र जडेजा अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर (International Test Career)

ravindra jadeja international test career
Ravindra Jadeja International Test Career

टेस्ट में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अब तक 49 टेस्ट मैच में 35.26 की औसत से 1869 रन बनाये है। रविन्द्र जडेजा ने टेस्ट में 1 शतक और 14 अर्धशतक भी लगाए है। रविन्द्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में 213 चटकाए है।

टेस्ट रिकॉर्ड (Test Record)
  • रविन्द्र जडेजा ने 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पुरे किये थे। तो वही रविन्द्र जडेजा टेस्ट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज है। रविन्द्र जडेजा ने 32 मैचों 150 विकेट पुरे किये थे ।
  • जडेजा ने 32 टेस्ट मैचों के बाद सिर्फ 12 टेस्ट मैचों में 50 विकेट लेकर सबसे तेज टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए थे।

ये भी पढ़े :-  Jack Ma Biography | Jack Ma Success Story | Alibaba.com Success Story

रविन्द्र जडेजा आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) करियर (IPL (Indian Premier League) Career)

 ravindra jadeja ipl career
Ravindra Jadeja IPL Career

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आईपीएल के सबसे सफल भारतीय ऑलराउंडरों में से एक है। रविन्द्र जडेजा इस समय आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) टीम का हिस्सा है। रविन्द्र जडेजा ने आईपीएल में 184 मैचों में 126.55 के स्ट्राइक रेट से 2159 रन बनाये है। रविन्द्र जडेजा के नाम आईपीएल में 1 अर्धशतक है। जडेजा ने आईपीएल में 50 रन की तूफानी पारी भी खेली है। जडेजा ने आईपीएल में अब तक 114 विकेट लिए है।

आईपीएल रिकॉर्ड (IPL Record)
  • जडेजा (Ravindra Jadeja) ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ज्यादा मैच खेले है, साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के लिए रविन्द्र जडेजा एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी है। रविन्द्र जडेजा ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपने 4 ओवर में 16 रन देकर 5 विकेट लिए थे।